पॉलिस्टर फैब्रिक पिलिंग है

- Apr 22, 2019-

पॉलिएस्टर कपड़े को पीली करना आसान है, इसका कारण इसके फाइबर गुणों से निकटता से संबंधित है, मुख्य रूप से फाइबर के बीच छोटे सामंजस्य, फाइबर की उच्च शक्ति और विशेष रूप से उच्च बढ़ाव क्षमता, विशेष रूप से झुकने प्रतिरोध और मरोड़ प्रतिरोध के कारण है। इसमें अच्छा पहनने का प्रतिरोध होता है, इसलिए फाइबर अक्सर कपड़े की सतह से फिसल जाता है, और एक बार सतह पर एक छोटी सी गेंद बनाने के बाद, यह आसानी से जल्दी से गिरता नहीं है। वास्तविक पहनने और धोने की प्रक्रिया के दौरान, तंतुओं को लगातार बाहरी घर्षण के अधीन किया जाता है, जिससे कपड़े की सतह पर रेशे लगातार कपड़े के संपर्क में आते हैं, और कपड़े की सतह पर कई अप्रिय फुर्र्स मौजूद होते हैं, जो फड़क रहे हैं यदि इन फ़र्स का उपयोग जारी रखा जाए। वे समय में गिर नहीं सकते हैं, वे एक-दूसरे के साथ उलझे हुए हैं, और उन्हें कई गोलाकार कणिकाओं में तोड़ दिया जाता है, जिन्हें आमतौर पर पिलिंग कहा जाता है।

ऐसे कई कारक हैं जो कपड़ों के फुलने और पिसाई को प्रभावित करते हैं। संक्षेप में, उन्हें निम्नलिखित पहलुओं से माना जा सकता है:

(1) कपड़े बनाने वाले फाइबर; (2) कपड़ा प्रक्रिया पैरामीटर; (3) रंगाई और परिष्करण; (४) शर्तें लेना।

कैसे पॉलिएस्टर कपड़े को रोकने से रोकने के लिए:

सबसे पहले, सम्मिश्रण में, उस प्रकार के फाइबर को चुनने की कोशिश करें जो यार्न और कपड़े के उत्पादन की प्रक्रिया के दौरान pilling के लिए आसान नहीं है, ताकि कपड़े को प्रभावी ढंग से pilling से रोका जा सके।

दूसरा, जब जेट-रंगाई मशीन में पूर्व-उपचार और रंगाई की जाती है, तो घर्षण को रोकने और फैब्रिक पिलिंग की संभावना को कम करने के लिए एक स्नेहक जोड़ा जाता है।

तीसरा, पॉलिएस्टर और पॉलिएस्टर और सेल्यूलोज फाइबर मिश्रित कपड़ों के लिए, पॉलिएस्टर घटक की आंशिक कमी को पूरा किया जाता है, ताकि पॉलिएस्टर फाइबर की ताकत को उचित रूप से कम किया जा सके, और भले ही कपड़े की सतह पर एक छोटी सी गेंद बनती हो, गेंद को आसानी से हटाया जा सकता है।