पॉलिएस्टर कपड़े के लिए निर्दिष्टीकरण क्या हैं?

- Mar 26, 2019-

पॉलिएस्टर फैब्रिक एक तरह का फैब्रिक है जो कपड़ों और जीवन में आम है। लेकिन पॉलिएस्टर कपड़े के लिए विनिर्देशों क्या हैं? क्या आप पॉलिएस्टर की मूल संरचना को जानते हैं? पॉलीइथाइलीन टेरेफ्थेलेट, आणविक सूत्र [-OC-Ph-COOCH2CH2O -] n, इसलिए इसे पॉलिएस्टर फाइबर (PET) के रूप में भी जाना जाता है, इसकी लंबी श्रृंखला के अणु में H (OCH2CCOCO, NOCH2CH2OH) की रासायनिक संरचना होती है, और सापेक्ष आणविक भार सामान्यतः होता है। 18,000-25,000।

वास्तव में, अभी भी थोड़ी मात्रा में मोनोमर और ओलिगोमर्स मौजूद हैं। इन ऑलिगोमर्स में कम मात्रा में पोलीमराइज़ेशन होता है और ये चक्रीय रूप में मौजूद होते हैं।

पॉलीइथाइलीन टेरेफ्थेलेट को एथेरिल टेरेफ्थेलेट 9BHET प्राप्त करने के लिए प्रत्यक्ष एस्टेरिफिकेशन द्वारा टेरेफ्थेलिक एसिड (PTA) और एथिलीन ग्लाइकॉल (ईजी) के पॉलीकोंडेशन द्वारा प्राप्त किया जा सकता है।

polyester fabrics

1. गर्मी प्रतिरोधी पॉलिएस्टर पिघल कताई द्वारा निर्मित है, और गठित फाइबर को आगे गरम और पिघलाया जा सकता है, जो एक थर्माप्लास्टिक फाइबर है।

पॉलिएस्टर में एक उच्च गलनांक और एक छोटा विशिष्ट ताप क्षमता और तापीय चालकता होती है, इसलिए पॉलिएस्टर फाइबर की गर्मी प्रतिरोध और गर्मी इन्सुलेशन अधिक होती है। यह सिंथेटिक फाइबर के बीच सबसे अच्छा है।

2. अच्छा लोच। लोच ऊन के करीब है, और जब इसे 5% से 6% तक बढ़ाया जाता है, तो यह लगभग पूरी तरह से पुनर्प्राप्त किया जा सकता है। शिकन प्रतिरोध अन्य तंतुओं से बेहतर है, अर्थात, कपड़े को झुर्रीदार नहीं किया गया है, और आयामी स्थिरता अच्छी है।

लोच का मापांक 22 से 141 cN / dtex है, जो नायलॉन की तुलना में 2 से 3 गुना अधिक है। पॉलिएस्टर कपड़े में उच्च शक्ति और लोचदार वसूली होती है, इसलिए यह टिकाऊ, शिकन रहित और गैर-लोहा है।

3. अच्छा थर्माप्लास्टिक और पिघलने के लिए खराब प्रतिरोध। पॉलिएस्टर अपनी चिकनी सतह और तंग आंतरिक अणुओं के कारण सिंथेटिक कपड़ों में सबसे अधिक गर्मी प्रतिरोधी कपड़े है। यह थर्माप्लास्टिक है और इसे लंबे प्लीट्स के साथ प्लीटेड स्कर्ट में बनाया जा सकता है।

इसी समय, पॉलिएस्टर कपड़े में पिघलने के लिए खराब प्रतिरोध होता है, और कालिख या मंगल के मामले में छेद बनाना आसान होता है। इसलिए, सिगरेट के चूतड़, चिंगारी आदि के संपर्क से बचना चाहिए।