साटन फैब्रिक क्या है

- Jun 20, 2019-

कम से कम एक बार ताना और मातम यार्न परस्पर जुड़े हुए हैं। कपड़े में सबसे अधिक घनत्व और सबसे मोटा होता है, और कपड़े चिकना और अधिक चमकदार होते हैं, लेकिन उत्पाद की लागत अधिक होती है, इसलिए कीमत अपेक्षाकृत महंगी होती है।


साटन बुनाई की प्रक्रिया अधिक जटिल है, और केवल एक ताना और अजीब यार्न एक अस्थायी रूप में कवर किया गया है। साटन एक सतह के साथ कवर किया गया है जो एक अस्थायी लंबाई द्वारा कवर किया गया है; लंबी फ्लोट लाइनें कपड़े को बेहतर चमक देती हैं और प्रकाश को दर्शाती हैं। इसलिए, यदि आप सूती साटन कपड़े को ध्यान से देखते हैं, तो आप एक बेहोश चमक महसूस करेंगे।


यदि एक लंबी चमक वाले फिलामेंट यार्न का उपयोग फ्लोट लाइन के रूप में किया जाता है, तो कपड़े की चमक और प्रकाश की परावर्तकता अधिक प्रमुख होगी। उदाहरण के लिए, रेशमी जेकक्वार्ड कपड़े में रेशमी उज्ज्वल प्रभाव होता है।


साटन फैब्रिक में लंबी लाइनों को पहनने, फज़िंग या फाइबर स्मीयर करने का खतरा होता है। इसलिए, ऐसे कपड़ों में सादे बुनाई और टवील बुनाई की तुलना में कम ताकत होती है। एक ही यार्न काउंट के फैब्रिक साटन घने और मोटे होते हैं, और लागत अधिक होती है। सादा बुनाई, टवील बुनाई, साटन तीन बुनियादी प्रकार के अक्षांश और देशांतर इंटरलेसिंग हैं, कोई विशिष्ट अच्छा या बुरा नहीं है, लेकिन तकनीकी दृष्टिकोण से, साटन निश्चित रूप से शुद्ध सूती कपड़े में एक अच्छा उत्पाद है, और टवील अधिकांश परिवारों द्वारा स्वीकार किया जाता है।