कपड़े के कपड़े, स्पैन्डेक्स, पॉलिएस्टर और कपास, विभिन्न कपड़ों के बीच अंतर

- Feb 28, 2020-

कपास
आमतौर पर कपास के रूप में जाना जाता है। फाइबर का उपयोग कपड़ा और रजाई के लिए किया जाता है। कपास फाइबर में उच्च शक्ति, अच्छी हवा पारगम्यता, खराब शिकन प्रतिरोध और खराब तन्यता संपत्ति है; इसकी गर्मी प्रतिरोध अच्छा है, केवल गांजा के लिए दूसरा; इसमें खराब एसिड प्रतिरोध है, और कमरे के तापमान पर क्षार को पतला करने के लिए प्रतिरोधी है; यह रंजक, डाई के लिए आसान, पूर्ण क्रोमैटोग्राम और चमकीले रंग के लिए अच्छा संबंध है। कॉटन टाइप फैब्रिक से तात्पर्य कॉटन यार्न या कॉटन और कॉटन टाइप के रासायनिक फाइबर मिश्रित यार्न से बने कपड़े से है।
सूती कपड़ों के लक्षण:
1. यह मजबूत hygroscopicity और बड़े संकोचन, के बारे में 4-10% है।
2. क्षार और अम्ल प्रतिरोध। कपास का कपड़ा अकार्बनिक एसिड के लिए बहुत अस्थिर है, यहां तक कि बहुत पतला सल्फ्यूरिक एसिड इसे नष्ट कर देगा, लेकिन कार्बनिक एसिड कमजोर है, लगभग कोई विनाशकारी प्रभाव नहीं है। सूती कपड़ा अधिक क्षार प्रतिरोधी होता है। आमतौर पर, तनु क्षार का कमरे के तापमान पर सूती कपड़े पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है, लेकिन मजबूत क्षार प्रभाव के बाद सूती कपड़े की ताकत कम हो जाएगी। 20% कास्टिक सोडा के साथ सूती कपड़े का इलाज करके "मर्केन्ड" सूती कपड़ा प्राप्त किया जा सकता है।
3. प्रकाश प्रतिरोध और गर्मी प्रतिरोध आम हैं। धूप और वातावरण में, सूती कपड़े को धीरे-धीरे ऑक्सीकरण किया जाएगा, जिससे ताकत कम हो जाएगी। लंबे समय तक उच्च तापमान की कार्रवाई से सूती कपड़े खराब हो जाएंगे, लेकिन यह 125 ~ 150 ℃ के अल्पकालिक उच्च तापमान उपचार का सामना कर सकता है।
4. सूती कपड़े पर सूक्ष्मजीव का विनाशकारी प्रभाव होता है। यह ढालना के लिए प्रतिरोधी नहीं है।
कपास फाइबर
कॉटन पॉलिएस्टर एक प्रकार का कपड़ा है जो कॉटन और पॉलिएस्टर के साथ मिश्रित होता है। इसमें थोड़ा अधिक कपास होता है। कपास पॉलिएस्टर की विशेषताओं में कपास और पॉलिएस्टर दोनों के फायदे हैं। क्या कपास के रेशे में कपास और नायलॉन का मिश्रण होगा? कपास फाइबर संशोधित पॉलीप्रोपाइलीन फाइबर का एक प्रकार है। कपास फाइबर का मूल अवशोषण प्रभाव इसे नरम, गर्म, सूखा, स्वच्छ और जीवाणुरोधी बनाता है। उपयोगिता मॉडल द्वारा विकसित और उत्पादित सुपर कॉटन फाइबर अंडरवियर, स्नान वस्त्र, टी-शर्ट और अन्य उत्पादों में गर्मी संरक्षण, जल अवशोषण, नमी चालन, त्वरित सुखाने, जीवाणुरोधी और अन्य गुणों के फायदे हैं।
स्पैन्डेक्स
स्पैन्डेक्स पॉलीयुरेथेन फाइबर का संक्षिप्त नाम है, जो एक प्रकार का लोचदार फाइबर है। यह अत्यधिक लोचदार है और 6-7 बार खींच सकता है, लेकिन तनाव के गायब होने के साथ यह जल्दी से अपनी प्रारंभिक स्थिति में लौट सकता है। इसकी आणविक संरचना एक श्रृंखला है, जैसे नरम और एक्स्टेंसिबल पॉलीयूरेथेन, जो हार्ड चेन सेगमेंट से जुड़कर इसके गुणों को बढ़ाता है।
स्पैन्डेक्स में उत्कृष्ट लोच है। ताकत लेटेक्स फाइबर की तुलना में 2-3 गुना अधिक है, रैखिक घनत्व भी महीन है, और यह रासायनिक क्षरण के लिए अधिक प्रतिरोधी है। स्पैन्डेक्स में अच्छा एसिड और क्षार प्रतिरोध, पसीना प्रतिरोध, समुद्री जल प्रतिरोध, शुष्क सफाई प्रतिरोध और पहनने के प्रतिरोध हैं। स्पैन्डेक्स आमतौर पर अकेले उपयोग नहीं किया जाता है, लेकिन इसकी थोड़ी मात्रा को कपड़े में मिलाया जाता है। इस तरह के फाइबर में रबर और फाइबर दोनों के गुण होते हैं, जिनमें से अधिकांश का उपयोग कोर के रूप में स्पानडेक्स के साथ कोर स्पून यार्न में किया जाता है। इसमें स्पैन्डेक्स नग्न रेशम और स्पैन्डेक्स और अन्य तंतुओं से बने रेशम भी हैं। यह मुख्य रूप से विभिन्न ताना बुना हुआ, कपड़ा बुना हुआ कपड़ा, बुने हुए कपड़े और लोचदार कपड़े में उपयोग किया जाता है।
पॉलियस्टर का धागा
टेरिलीन सिंथेटिक फाइबर की एक महत्वपूर्ण विविधता है, जो पॉलीइथिलीन टेरेफ्थेलेट पॉलिएस्टर फाइबर का व्यापार नाम भी है, जिसका उपयोग मुख्य रूप से कपड़ा के लिए किया जाता है। Dacron, आमतौर पर चीन में "Dacron" के रूप में जाना जाता है, व्यापक रूप से कपड़े के कपड़े और औद्योगिक उत्पादों के निर्माण में उपयोग किया जाता है। पॉलिएस्टर में उत्कृष्ट योग है। उपयोग के बाद कई बार धोए जाने के बाद सेटिंग के बाद गठित फ्लैट, शराबी या प्लेड पॉलिएस्टर यार्न या कपड़े लंबे समय तक चल सकते हैं। पॉलिएस्टर सरलतम तकनीक और सस्ती कीमत के साथ तीन सिंथेटिक फाइबर में से एक है। इसके अलावा, इसमें मजबूत और टिकाऊ, अच्छा लोच है, जो विरूपण, संक्षारण-प्रतिरोधी, इन्सुलेशन, कुरकुरा, धोने में आसान और सूखा आदि के लिए आसान नहीं है, जो लोगों द्वारा पसंद किया जाता है।