इतने सारे होम टेक्सटाइल फैब्रिक्स के बारे में आप क्या जानते हैं?

- Feb 22, 2020-

मूंगा मखमल
कोरल मखमल एक नए प्रकार का कपड़ा है। कोरल मखमल, जैसा कि नाम से पता चलता है, रंगीन और अच्छे कवरेज के साथ कपड़ा कपड़े की तरह का एक कोरल है।
कोरल मखमल आयातित DTY माइक्रोफाइबर से बना है।
मोनोफिलामेंट में ठीक आकार और छोटे झुकने वाले मापांक होते हैं, इसलिए इसके कपड़े में कोमलता होती है।
फाइबर का घनत्व अधिक है, विशिष्ट सतह क्षेत्र बड़ा है, इसलिए कवरेज अच्छा है।
फाइबर का एक बड़ा विशिष्ट सतह क्षेत्र है, इसलिए इसमें उच्च कोर अवशोषण प्रभाव और पारगम्यता है। यह पहनने के लिए आरामदायक है और इसमें अच्छा परिशोधन प्रदर्शन है। क्योंकि फाइबर कपड़ा नरम होता है और पोंछे जाने वाली वस्तु के साथ निकटता से फिट हो सकता है, इसका अच्छा सफाई प्रभाव पड़ता है
फाइबर के बड़े विशिष्ट सतह क्षेत्र के कारण, फाइबर कुल की सतह पर प्रकाश प्रतिबिंब खराब है। इसलिए, इस फाइबर से बने कपड़े हल्के और सुरुचिपूर्ण रंग और नरम हैं।
विशेषताएं: ठीक बनावट, नरम हाथ, कोई pilling, लुप्त होती नहीं, लेकिन बुनाई के सिद्धांत के कारण, बाल थोड़ा कम हो जाएगा। उत्कृष्ट जल अवशोषण, कपास उत्पादों का तीन गुना। न त्वचा में जलन, न एलर्जी। सुंदर रूप और समृद्ध रंग। यह चीन में कॉटन बाथरोब का एक नया वैकल्पिक उत्पाद है।
फ़ार्ले
अंग्रेजी नाम: flanno, फलालैन फलालैन एक विदेशी भाषा है। यह एक नरम और भुलक्कड़ ऊन का कपड़ा है जो कंघी ऊन के धागे से बना होता है। इसकी स्थापना 18 वीं शताब्दी में वेल्स, इंग्लैंड में हुई थी। चीन में, यह आमतौर पर जेकक्वार्ड की शैली के साथ ऊनी कपड़े को संदर्भित करता है, जो मिश्रित रंग के कंघी ऊनी यार्न से बनता है। इसमें पूर्ण, ठीक और साफ शराबी की एक परत होती है, जिसमें कोई भी उजागर बनावट, मुलायम और सपाट हाथ का अनुभव नहीं होता है, और मर्दान की तुलना में थोड़ा पतला शरीर होता है।
फलालैन का उत्पादन पहले ऊन का हिस्सा डाई करना है, फिर कुछ प्राथमिक रंग ऊन को मिलाएं, इसे मिश्रित रंग ऊन यार्न में मिलाएं और फिर इसे कपड़े में बुनें और सिकुड़कर और खींचकर समाप्त करें। उनमें से ज्यादातर टवील या सादे बुनाई से बने होते हैं। पूरे ऊन के अलावा, उपयोग किए जाने वाले कच्चे माल में आमतौर पर ऊन विस्कोस मिश्रित होते हैं, और कुछ को पहनने के प्रतिरोध में सुधार करने के लिए नायलॉन फाइबर की थोड़ी मात्रा के साथ मिश्रित किया जाता है।
विशेषताएं: फलालैन का रंग शुद्ध और उदार है। इसे हल्के ग्रे, मध्यम ग्रे और गहरे ग्रे में विभाजित किया जा सकता है। यह बनाने के लिए उपयुक्त है। फ़्लेनेलेट को पूर्ण, ठीक और स्वच्छ फ़ुल की एक परत के साथ कवर किया गया है, जो बनावट नहीं दिखाता है। यह नरम और चिकना होता है, और इसके शरीर की हड्डी विलय की तुलना में थोड़ी पतली होती है। फलालैन सिकुड़कर और बढ़ाकर, पूर्ण हाथ लग रहा है और ठीक साबर के साथ समाप्त हो गया है।
मख़मली
मखमली एक रेशमी कपड़े का नाम है जिसमें मखमली ताना कपड़े की सतह पर एक लूप या ढेर बनाता है। Zhangrong के रूप में भी जाना जाता है, इसका नाम झांगझोउ क्षेत्र, फ़ुज़ियान प्रांत, चीन में इसकी उत्पत्ति के लिए रखा गया है। मिंग राजवंश के उत्पादन की एक बड़ी संख्या है, पारंपरिक चीनी कपड़ों में से एक है। फूलों और सब्जियों की दो श्रेणियां हैं, जैसे कि एक रुई की कढ़ाई वाले ड्रैगन पैचिंग महिलाओं के कपड़ों में डबल साइडेड वेलवेट चार और पेइचिंग के मिंग टॉम्स में नीले रंग के सिंगल साइडेड वेलवेट महिलाओं के कपड़े हैं।
मखमली का कच्चा माल 22-30 कोकून ग्रेड एक कच्चा रेशम है, जो रेशम का उपयोग ताना और सूती धागे के रूप में भी करता है, जो "जमीन" के रूप में बाने के साथ अंतःसंबंधित है। यह रेशम या रेयान से बना है। ताना और बाना दोनों को अपमानित या अर्ध विक्षिप्त, रंगे, मुड़ा हुआ और फिर बुना जाता है।
विशेषताएं: मखमली शराबी, ठीक बनावट, नरम महसूस, सुंदर और उदार। इलास्टिक, कोई शेडिंग, नो पिलिंग, अच्छा जल अवशोषण।
मख़मली
गोल्डन वेलवेट एक प्रकार का कपड़ा है, जो कच्चे माल के रूप में रेशम और विस्कोस फिलामेंट के साथ बुना जाता है, और इसकी जमीन की संरचना सादे बुनाई है, और यह एक डबल-लेयर ताना ऊन कपड़े है। ढेर मोटा, लंबा और थोड़ा झुका हुआ है, लेकिन अन्य प्रकार के ढेर के समान चिकना नहीं है। यह आमतौर पर फैशनेबल आकस्मिक महिलाओं के पहनने, पर्दे और सजावटी लेखों के लिए उपयोग किया जाता है।
यह महिलाओं के पहनने, घर के पर्दे के कपड़े, कार की सजावट के कपड़े, सोफा कवर कपड़े, ट्रंक लाइनिंग, कुशन और अन्य क्षेत्रों में उपयोग किया जाता है, विशेष रूप से छपाई के बाद, यह सार्वजनिक स्थानों जैसे होटल, होटल, थिएटर और घर की सजावट के लिए अधिक उपयुक्त है।
विशेषताएं: सुनहरा मखमल कपड़े रेशमी, चिकनी और सख्त लगता है। हालांकि यह कुछ बाल बहाएगा, यह सफाई के बाद नरम और त्वचा के अनुकूल है।
यांग ली रोंग
इसे पलायन भी कहा जाता है। यह एक बड़ी गोल मशीन द्वारा बुना जाता है। बुनाई के बाद, भूरे रंग के कपड़े को पहले रंगा जाता है, और फिर विभिन्न प्रकार की जटिल प्रक्रियाओं द्वारा संसाधित किया जाता है, जैसे कि ड्राइंग, कंघी करना, बाल काटना और हिलाना।
कश्मीरी: आम तौर पर 100% पॉलिएस्टर।
पॉलिएस्टर विनिर्देशों के अनुसार, इसे: फिलामेंट, स्पून और माइक्रो पोलर फ्लीस में विभाजित किया जा सकता है।
उनमें से, सुपरफिन गुणवत्ता में सबसे अच्छा है और कीमत में सबसे अधिक है! इसके अलावा, ड्रॉप सुई ध्रुवीय ऊन भी है, जो एक बड़े अनुपात के लिए जिम्मेदार है।
इसी समय, स्पैन्डेक्स के साथ कश्मीरी भी हैं। क्योंकि गुणवत्ता में महारत हासिल करना मुश्किल है, इसलिए तकनीक को और बेहतर बनाने की जरूरत है।
छोटे फाइबर कश्मीरी की कीमत लंबे फाइबर कश्मीरी की तुलना में थोड़ा अधिक है।
पॉलिएस्टर एक रासायनिक कपड़ा है, जिसे सामूहिक रूप से पॉलिएस्टर फाइबर के रूप में जाना जाता है।
विशेषताएं: कपड़े के सामने ब्रश किया जाता है, अनाज शराबी और घने होते हैं, लेकिन शेड और पिलिंग करना आसान नहीं होता है, पीठ को बहुत कम और समान रूप से ब्रश किया जाता है, बाल छोटे होते हैं, बनावट स्पष्ट होती है, और शराबी लोच होता है अति उत्कृष्ट।
तो, क्या आप समझते हैं?